कुल्लू दशहरा : कैलाश खैर बिखेरेंगे आवाज का जादू

कुल्लू : अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त कुल्लू दशहरे का आयोजन 24 से 30 अक्तूबर तक किया जा रहा है। दशहरे का शुभारंभ महामहिम राज्यपाल उर्मिला सिंह द्वारा तथा समापन मुख्य सचिव द्वारा किया जाएगा। उपायुक्त कुल्लू डा. अमन दीप गर्ग ने पत्रकार वार्ता के दौरान कहा कि मेला विधिवत रूप से हर साल की भांति इस बार भी परंपरागत तरीके से मनाया जाएगा। इस बार पूरे जिला में 10 बजे के बाद लाऊड स्पीकर चलाने को 15 दिन ही मिले थे और कुल्लू के हिस्से में एक ही नाइट आई है।

26 की रात को कार्यक्रम 12 बजे तक चलेगा। इस दिन पाश्र्व गायक कैलाश खैर अपनी आवाज का जादू बिखेरेंगे। 24 अक्तूबर पहली सांस्कृतिक संध्या में रशियन तथा राजस्थान, 25 को गोवा, 26 को उत्तर प्रदेश व हरियाणा, 27 को केरला और ओडिशा, 28 को महाराष्ट्र, कर्नाटका व पंजाबी गायक मास्टर सलीम, 29 को गुजरात, वैस्ट बंगाल एवं जावेद अली, 30 को पहाड़ी नाइट एवं जम्मू-कश्मीर व तमिलनाडु के कार्यक्रम होंगे। कार्यक्रम में 2 घंटे कम होने के कारण स्थानीय कलाकारों को अधिक मौका नहीं मिल पाएगा। कुल्लू दशहरे में मुख्य आकर्षण देवी-देवताओं का होता है। 293 देवी-देवताओं को निमंत्रण दे दिया है। देवताओं की व्यवस्था पूर्व की तरह ही होगी।

10 सैक्टरों में बांटा दशहरा मैदान
पुलिस प्रमुख अशोक कुमार ने पत्रकार वार्ता के दौरान कहा कि इस बार सुरक्षा की दृष्टि से ऐतिहासिक दशहरा मैदान को 10 सैक्टरों में बांटा है। हर सैक्टर में डीएसपी रैंक के अधिकारी के नेतृत्व में पुलिस दल की टीम तैनात रहेगी। इसके अतिरिक्त कानून व्यवस्था को देखने के लिए 1600 जवान तैनात रहेंगे। पूरे दशहरा मैदान पर चप्पे-चप्पे की नजर रखने के लिए पीटी जैड सीसीटीवी कैमरे रथ मैदान, कला केंद्र व पूरे ढालपुर में लगाए जाएंगे। वाहनों पर भी नजर रहेगी। बजौरा, हाथीथान व गैमनपुल आदि पर बैरियर स्थापित किए गए हैं। जिला में प्रवेश करने वालों की जांच की जाएगी। ट्रैफिक व्यवस्था सुचारू बनाने के लिए ट्रैफिक पुलिस तैनात रहेगी। पार्किंग की कमी के कारण लोगों से अपील की है कि ढालपुर की ओर कम से कम वाहनों का प्रवेश करवाएं। ट्रैफिक व्यवस्था पिछले साल की तरह रहेगी जो सीधे मनाली से मंडी की ओर जाने वाले वाहनों को पूछ कर वामतट से भेजा जाएगा ताकि ट्रैफिक की समस्या से निजात मिल सके।

राजनीतिक पार्टियों के पोस्टर-बैनर पर पाबंदी
उपायुक्त कुल्लू डा. अमन दीप गर्ग ने कहा कि आदर्श आचार संहिता के निर्देशानुसार इस बार कुल्लू दशहरे में विभिन्न विभागों द्वारा लगाई जाने वाली प्रदर्शनियों में सरकार की उपलब्धियां डिस्पले नहीं की जाएंगी। मात्र जानकारी ही देने के निर्देश हैं। इसी तरह विभिन्न राजनीतिक पार्टियों के उम्मीदवारों को दशहरा एरिया में पोस्टर, बैनर व प्रचार करने पर पाबंदी रहेगी। किसी भी उम्मीदवार अपने पोस्टर, बैनर या प्रचार की अनुमति नहीं होगी। इसकी निगरानी के लिए वीडियोग्राफी टीम गठित की गई है जो चप्पे-चप्पे की रिकॉर्डिंग करेगी। शिकायत आने पर कार्रवाई की जाएगी।

Related posts

Leave a Comment